Homeदेशआदि गुरु शंकराचार्य की विशाल प्रतिमा का अनावरण करेंगे नरेंद्र मोदी, जाने...

आदि गुरु शंकराचार्य की विशाल प्रतिमा का अनावरण करेंगे नरेंद्र मोदी, जाने कितने फिट की होगी यह प्रतिमा

आदि गुरु शंकराचार्य की विशाल प्रतिमा का अनावरण करेंगे नरेंद्र मोदी, जाने कितने फिट की होगी यह प्रतिमा, खंडवा के ओंकारेश्वर के ओंकार पर्वत पर अध्यात्म लोक ‘एकात्मधाम’ में नई चीजें जोड़ कर इसका विकास किया जा रहा है। इस पर्वत पर आचार संहिता से पहले ओंकारा की गुंज उठेगी। खबर मिली है की सितंबर में नरेंद्र मोदी जब ओंकारेश्वर जायेंगे तो आदि गुरु शंकराचार्य की बालक अवस्था वाली प्रतिमा का अनावरण करेंगे यह विशाल मूर्ति 108 फिट की होगी। इस विशाल प्रतिमा को खड़ा करने के लिए उसका आधार स्तंभ 54 फीट का होने वाला है। ओंकारेश्वर में एकात्मधाम के निर्माण में 2000 करोड़ की लागत लगने वाली है। इस मूर्ति का अनावरण नरेंद्र मोदी करने वाले है।

यह भी पढ़े: अफ्रीका के कांगो में बाढ़ ने मचाया मौत का तांडव, बाढ़ ने एक ही परिवार के 11 बच्चों को सुलाया मौत की नींद

एकात्मधाम का निर्माण अतिसुन्दर होगा

PM मोदी 5 नवंबर को जाएंगे केदारनाथ, श्री आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का  करेंगे अनावरण - PM narendra Modi will visit Kedarnath on November 5 and  will inaugurate the statue of Shri

भारतवर्ष के ऐसे महात्मा जिन्होंने पुरे भारत की तीन बार परिक्रमा पूर्ण की है। आदि गुरु शंकराचार्य ने विश्व को अद्वैत वेदांत का सिद्धांत दिया है। आपको बता दे की इस निर्माण होने वाले संग्रहालय में इनके पूर्ण जीवन काल को दर्शाया जायेगा तो वही अद्वैत वेदांत सिद्धांत के पाठ के लिए पाठशाला भी होगी। ओंकारेश्वर स्थित इस पर्वत पर एकात्मता की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

इस प्रतिमा को ‘स्टैच्यू ऑफ वननेस’ नाम रखा गया है। इस स्थान पर प्रशिक्षण एवं सूचना केंद्र, अभय घाट, संन्यास और गुफा मंदिर के साथ ही 35 हजार वृक्षों के वन विहार का निर्माण किया जायेगा। साथ ही इस एकात्मधाम में अन्नपूर्णा मंदिर, पंचायत मंदिर के साथ ही ओम स्तंभ, कला, प्रदर्शनी जैसी अद्भुत रचनाओं का भी बढ़ाया जायेगा। यह एक बहुत शानदार एकात्मधाम होगा।

एकात्मधाम को 2000 करोड़ की लागत में तैयार किया जायेगा

शंकराचार्य की मूर्ति के सामने PM मोदी का 15 मिनट ध्यान, 2019 में वायरल हुई  थी ऐसी ही एक तस्‍वीर | PM Narendra Modi offers prayers at Kedarnath temple  unveils Adi Shankaracharya

ओंकारेश्वर के ओंकार पर्वत पर निर्माण हो रहे इस एकात्मधाम में लगभग 2000 करोड़ की लागत लग रही है, और वही इस कार्य को पूर्ण दिसंबर 2024 तक कर लिया जायेगा। इस एकात्मधाम के प्रोजेक्ट को एमपी सरकार ने आधिकारिक तौर पर देश के आगे पेश किया है। देश के नामचीन संत, विद्वान विद्वान और ओपिनियन मेकर्स के सामने CM शिवराज ने इस प्रोजेस्क्ट के बारे में सब जानकारी विवरण में बताई।

यह भी पढ़े: किसानों के लिए बनेगा ये बिजनेस बंपर कमाई जरिया, जाने बिजनेस करने का बेस्ट तरीका

शिवराज सिंह चौहान ने कहा इसका विचार 2017 में आया था

MP में आदि गुरु शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा, PM मोदी करेंगे अनावरण

इस प्रोजेक्ट का ख्याल पहले ही मन में आया था। CM ने बताया की 2017 में नर्मदा सेवा के दौरान यह बात मन में आई थी। ओंकारेश्वर में ही ही विचार ने मेरे मन में जन्म लिया था। यही वह जगह थी जहा पर आदि गुरु ने अपनी शिक्षा ली तब वह केवल 8 वर्ष के थे। यहां शिक्षा प्राप्त करके वह भारत की परिक्रमा करने निकल पड़े। आदि गुरु को लेकर जो मन में विचार पनप रहे थे अब उनके साकार होने का वक्त आ गया है। आगे बढ़ते हुए CM ने कहा की सनातन की रक्षा करने और सांस्कृतिक रूप से भारत को एकजुट करने में सबसे बड़ा योगदान शंकराचार्य का है।

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments