Homeपॉलिटिक्सBihar CM Nitish Kumar: नीतीश और JDU के बीच मनभेद या कोई...

Bihar CM Nitish Kumar: नीतीश और JDU के बीच मनभेद या कोई और खेला! बिहार में आखिर क्यों टूट के कगार पर खड़ी JDU

Bihar CM Nitish Kumar: नीतीश और JDU के बीच मनभेद या कोई और खेला! बिहार में आखिर क्यों टूट के कगार पर खड़ी JDU, जनता दल यूनाइटेड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिन की बैठक 29 दिसंबर से शुरू होने वाली है, जो दिल्ली में आयोजित की जाएगी। इससे पहले नीतीश कुमार और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने दिल्ली का सफर किया हैं। जंतर मंतर के पास स्थित पार्टी दफ्तर पर नीतीश कुमार के पोस्टर भी लगे हैं, जिन पर यह स्लोगन है: “प्रदेश ने पहचाना, अब देश भी पहचानेगा”। इस स्लोगन से उनकी भूमिका को इंडिया गठबंधन में जोड़ा जा सकता है। हालांकि, जेडीयू के भीतर कुछ गुप्त चर्चाएं चल रही हैं।

यह भी पढ़े :Ratan Tata Birthday biography: रतन टाटा मना रहे अपना 86वां जन्मदिन, क्या है उनके विचार, चलाते हैं कौन सी कार, जब हो गया था…

कहा जा रहा है कि ललन सिंह की जगह किसी अन्य नेता को संभालने का मौका मिल सकता है, जिससे उनके इस्तीफे के समय सस्पेंस बना हुआ है। क्या नीतीश कुमार और ललन सिंह के बीच दूरी बढ़ गई है या यह सभी अफेयरों का वास्तविकता से कोई नाता है, यह सवाल उठ रहा है। इस सस्पेंस का अंजाम जल्दी ही प्रकट होगा, लेकिन यहां हम उन व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो पहले नीतीश कुमार के बड़े साथी थे, हालांकि समय के साथ उनकी दूरी बढ़ गई हो सकती है या फिर नीतीश कुमार ने इस संबंध में कुछ नए कदम उठाए हों।

आने वाले साल के लोकसभा चुनाव से पहले, दिसंबर की सर्दी ने बिहार की राजनीतिक दिशा में उत्साह बढ़ा दिया है। जनता दल यूनाइटेड के भीतर से आने वाली खबरें एक महत्वपूर्ण बदलाव की संकेत में हैं, और इस बदलाव में सबसे अधिक ध्यान जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह पर है। यह चर्चा है कि क्या ललन सिंह अपने पद से इस्तीफा देंगे।वास्तविकता में, 29 दिसंबर को जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक है। कहा जा रहा है कि उस दिन नीतीश कुमार एक महत्वपूर्ण निर्णय पर पहुंच सकते हैं। बातचीत तक यह है कि नीतीश कुमार फिर से कुछ नया कर सकते हैं। उसी समय, जेडीयू ललन सिंह के इस्तीफे की खबर को बाहर कर रहा है।

Bihar CM Nitish Kumar

Nitish Kumar Close up

हालांकि, इस पर चर्चा है कि शुक्रवार को दिल्ली में होने वाली जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में ललन सिंह की जगह किसी और को अध्यक्ष बनाया जा सकता है। ललन सिंह के इस्तीफे की खबर तब सुर्खियां बनीं जब 19 दिसंबर को विपक्ष के इंडिया गठबंधन की बैठक में नीतीश कुमार के नाराज होने की खबर आई। बीजेपी के सांसद सुशील मोदी ने दावा किया कि नीतीश कुमार अपने पार्टी अध्यक्ष ललन से नाराज हैं और उन्हें 29 तारीख को हटाया जाएगा। कहा जा रहा है कि पिछले वर्ष, जब भाजपा और जनता दल का संधि टूटा, तब इसमें ललन सिंह का ही योजना थी। ललन सिंह की सलाह पर जनता दल से जनता दल का संधि हुआ और उस समय राजनीतिक कक्षाओं में चर्चा थी कि नीतीश कुमार को विपक्षी संघ के प्रधानमंत्री के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा।

प्रधानमंत्री पद की दादगिरी समाप्त होने के बाद से अब चिंता की हालत!

b614c81b 3ca0 4e60 b3ec 533f60cda199

ललन सिंह ने नीतीश के प्रधानमंत्री परियोजना का कमान संभाला और इसके बाद मई महीने में नीतीश कुमार ने ललन सिंह के साथ विपक्षी नेताओं से मिलने की शुरुआत की। तब तक सब कुछ ठीक था। नीतीश कुमार विपक्षी एकता के नेता थे और जनता दल को ऐसा लग रहा था कि नीतीश प्रधानमंत्री दादगिरी की दिशा में एक-एक कदम बढ़ा रहे हैं, लेकिन 19 दिसंबर को इंडिया संघ की बैठक में नीतीश के सपनों को एक बड़ा झटका लगा। बैठक में ममता बनर्जी और केजरीवाल ने मिलकर प्रधानमंत्री उम्मीदवार के रूप में खरगे का नाम बढ़ाया तो नीतीश ने इसे स्वीकार नहीं किया और इससे उनका दुखभरा बयान हुआ।

यह भी पढ़े :Himachal Shimla Manali Covid Advisory on New Year 2024: नए साल के जश्न को बिगाड़ रहा Covid का नया वेरिएंट, कोरोना को लेकर एडवाइजरी…

ललन सिंह के खेल का पता लगने के बाद बड़ा क्रोध

nitish andtej

इसके अलावा, जब ललन नीतीश के प्रधानमंत्री परियोजना को आगे बढ़ाने में लगे थे, तब ही पटना के राजनीतिक कक्षाओं से खबर आई कि जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह नीतीश को प्रधानमंत्री उम्मीदवार बनाने के लिए, तेजस्वी को बिहार के मुख्यमंत्री और खुद को उपमुख्यमंत्री बनाने का सोच रहे हैं। इस खबर के सामने आने के बाद ही नीतीश कुमार के चेहरे पर मुड़ा हुआ और फिर ललन सिंह की पार्टी और नीतीश कुमार के बीच सीएम बनने के लिए दी गई हर सलाह में स्वार्थपूर्ण राजनीतिक रूपरेखा खोजी जाने लगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments