Homeपॉलिटिक्सINDIA Alliance: मोदी के विजय रथ को तार-तार करने 9 राज्यों में...

INDIA Alliance: मोदी के विजय रथ को तार-तार करने 9 राज्यों में विपक्ष का गठबंधन करेगी कांग्रेस, मल्लिकार्जुन खरगे को मिलेंगी रिपोर्ट सीट बंटवारे की रिपोर्ट

INDIA Alliance: मोदी के विजय रथ को तार-तार करने 9 राज्यों में विपक्ष का गठबंधन करेगी कांग्रेस, मल्लिकार्जुन खरगे को मिलेंगी रिपोर्ट सीट बंटवारे की रिपोर्ट। I.N.D.I.A Alliance 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए बनाए गए प्रतिष्ठान्तर गठबंधन में सीट साझा करने के लिए तैयारी की गई है। कांग्रेस गठबंधन समिति की रिपोर्ट कल प्रस्तुत की जाएगी। 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए, विपक्षी गठबंधन ने इंडिया के लिए सीट साझा करने का सूत्र तैयार किया है। इस साल की चुनावी रिपोर्ट कल, अर्थात बुधवार (3 जनवरी) को, कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को सौंपी जाएगी।

यह भी पढ़े :Liverpool vs Newcastle: प्रीमियर लीग में लिवरपूल ने न्यूकैसल को दी करारी शिकस्त, सालाह के दो गोल ने पलटी बाजी

कैसा होगा I.N.D.I.A समर्थन में सीटों का बटवारा

7ced858b 8732 4890 932e ed314ab5e706

सूत्रों के अनुसार पता चलता है कि कांग्रेस नौ राज्यों में गठबंधन बनाने का मूड में है। साथ ही, पंजाब में गठबंधन की संभावना कम है। इस मुद्दे पर कांग्रेस ने प्रदेश इकाइयों के साथ चर्चा की है और एक रिपोर्ट तैयार की गई है, जिसे कल सौंपा जाएगा। इसके बाद, कांग्रेस नेतृत्व सीटों का वितरण सहित सहयोगी दलों से चर्चा करेगा। उन राज्यों में, जहां कांग्रेस अपने सहयोगी दलों के साथ गठबंधन कर सकती है, ये कुछ हैं – जम्मू और कश्मीर, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, केरल, और तमिलनाडु। एक ओर, जहां कांग्रेस दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन कर सकती है, वहीं पंजाब में इसकी संभावना कम है।

इन राज्यों में गठबंधन की संभावना है

opposition alliance named india indian national democratic inclusive alliance

आंध्र प्रदेश में, वाईएसआरटीपी की कांग्रेस में शामिली होने का संभावना है। इसके अतिरिक्त, आंध्र प्रदेश में वाईएस शर्मिला को अपनी पार्टी, वाईएसआर तेलंगाना पार्टी (YSRTP), को कांग्रेस में मिला देने का विचार किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, इस सप्ताह के अंत में, उन्हें दिल्ली बुलाया जाएगा, जहां इस मुद्दे पर आधिकारिक घोषणा हो सकती है। वाईएस शर्मिला को राज्यसभा, एआईसीसी के महासचिव और आंध्र प्रदेश के पीसीसी के पद के लिए कांग्रेस द्वारा प्रस्तुत किया गया था। शर्मिला ने कांग्रेस के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

Seat Sharing In I.N.D.I.A Alliance

इस साल आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है, और इस दौरान कांग्रेस शर्मिला को महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों में समाहित करके राज्य में पुनः उभरने का प्रयास करेगी। पहले भी तेलंगाना विधानसभा चुनाव के समय, शर्मिला ने कांग्रेस का समर्थन दिया था। 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियाँ तेज़ी से बढ़ रही हैं। विपक्षी गठबंधन, जो आम चुनाव की दिशा में है, आने वाले दिनों में सीटों का साझा करने का आखिरी निर्णय करेगा। इस दौरान, कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन कमेटी ने सीटों का वितरण के संबंध में रिपोर्ट तैयार कर ली है। सूत्रों के अनुसार, पार्टी नौ राज्यों में गठबंधन के लिए सहमत है, लेकिन पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच गठबंधन की संभावना कम है।

यह भी पढ़े :Petrol Strike: देश भर में चला कानून का डंडा, ट्रक-बस ड्राइवर्स की चल रही हड़ताल, पेट्रोल के लिए जगह-जगह मचा हाहाकार

INDI Alliance में सीटों पर बवाल

6bcd0e3e 62a2 4d37 ad9a 677e4906cbe0

यह समय ऐसा आ रहा है जब पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार (2 जनवरी) को ही कांग्रेस पर तंज दिया था। मान ने कहा था, ”पंजाब और दिल्ली में मां अपने बच्चे को सबसे छोटी कहानी सुना सकती है। एक थी कांग्रेस” इस बयान के बाद, कांग्रेस ने भी इस पर पलटवार किया है। कांग्रेस का दृष्टिकोण बदलते हुए कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने एक बयान में स्वीकार किया कि उनके सामने एक चुनौती है कि उन्हें यह मालूम नहीं है कि सार्वजनिक मंच पर क्या कहना चाहिए. उनके पास यह कौशल नहीं है कि उन्हें कैसे व्यवहार करना चाहिए. छह-सात वर्षों तक, उन्होंने भाजपा की बी टीम के साथ काम किया था.

इन लोगों (AAP) को यह स्वीकार करने में कठिनाई हो रही है कि यह गठबंधन भारत में शामिल है. पहले भी जब पंजाब के कांग्रेस नेताओं ने मिलकर साक्षर गर्दने बाँधी थीं और पार्टी नेता राहुल गांधी ने एक बैठक बुलाई थी, तो इसमें भी उन्होंने आप के साथ गठबंधन की संभावना को कम मानी गई थी. वास्तविकता में, पंजाब और दिल्ली में AAP की सरकार है. कांग्रेस और AAP विपक्षी गठबंधन का हिस्सा हैं भारत में।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments