Homeप्रदेशRam Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले दिन उमड़ी अयोध्या में भक्तो...

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले दिन उमड़ी अयोध्या में भक्तो की अपार भीड़, कल रात से ही लग चुकी थी लंबी-लंबी कतारे

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले दिन उमड़ी अयोध्या में भक्तो की अपार भीड़, कल रात से ही लग चुकी थी लंबी-लंबी कतारे, राम प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह ही अयोध्या के राम मंदिर में प्रभु श्री राम के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती नजर आ रही है। रामलला की पूजा करने और दर्शन करने के लिए श्री राम मंदिर के मुख्य द्वार पर भक्त सुबह के लगभग तीन बजे से ही भारी संख्या में जुटने शुरू हो चुके थे। रामलला आज से सभी आम श्रद्धालुओं को दर्शन रहे हैं। आज से सभी भक्तों के लिए नवनिर्मित राम मंदिर के द्वार खुल चुके है।

यह भी पढ़े :Today Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के साथ घना कोहरा, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

राम प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह ही अयोध्या के राम मंदिर में प्रभु श्री राम के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती नजर आ रही है। रामलला की पूजा करने और दर्शन करने के लिए श्री राम मंदिर के मुख्य द्वार पर भक्त सुबह के लगभग तीन बजे से ही भारी संख्या में जुटने शुरू हो चुके थे। रामलला आज से सभी आम श्रद्धालुओं को दर्शन रहे हैं। आज से सभी भक्तों के लिए नवनिर्मित राम मंदिर के द्वार खुल चुके है। मुंबई से आई अपने परिवार के साथ दर्शन के लिए एक महिला श्रद्धालु ने बताया कि वह यहां तीन दिन से रुकी हैं, दर्शन करने के बाद ही जाएंगे। इसके साथ ही एक अन्य श्रद्धालु ने बताया, “यह भीड़ हमेशा रहेगी और रहनी भी चाहिए। भारत एक धर्म की भूमि है।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार को अयोध्या में प्रभु श्री राम की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ की गई, इसमें पीएम नरेंद्र मोदी ने चुनिंदा पुजारियों की मार्गदर्शन में मुख्य अनुष्ठान किया। प्रभु श्री राम की सिंहासन पर वापसी के उपलक्ष्य में पूरे देश में जोरो-शोरो से जश्न भी मनाया गया। रामलला के दर्शन की शुरुआत सुबह सात बजे से हो गई। पहली पाली में पूर्वाह्न के 11:30 बजे तक दर्शन कर सकेंगे। दूसरी पाली में दोपहर के दो बजे से शाम के 6:30 बजे तक का समय निर्धारित हुआ है। अगर इसके बाद भक्तों की भीड़ बढ़ जाती है तो दर्शन की अवधि को बढ़ा देंगे। इसी बीच सोमवार को भी आम श्रद्धालु रामलला के दर्शन नहीं कर सके। प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद सिर्फ विशिष्ट अतिथियों को ही दर्शन करने दिया गया।

दोपहर के समय हर घंटे भोग लगेगा

cd088c7d 19ed 4672 8a80 c00558bd5eb2

प्रभु श्री राम को दोपहर में पूड़ी-सब्जी, रबड़ी-खीर के भोग के साथ ही हर घंटे दूध, फल व पेड़े का भी भोग लगेगा। प्रभु श्री राम सोमवार को सफेद, मंगलवार को लाल, बुधवार को हरा, बृहस्पतिवार को पीला, शुक्रवार को क्रीम, शनिवार को नीला व रविवार को गुलाबी रंग वस्त्र पहनाए जायेंगे। इसके साथ ही विशेष दिनों में वह पीले वस्त्र धारण करेंगे।

यह भी पढ़े :Ram Mandir Pran Pratishtha, Bollywood Celebs in Ayodhya: प्राण प्रतिष्ठा के लिए ‘अयोध्या’ में लगा फिल्म सिटी का मेला, माधुरी-कैटरीना सहित कई सितारे दिखें…

व्यवस्था में किया गया परिवर्तन

02b599f1 58f3 4295 af85 0f7713f270f4

इसके साथ ही प्रभु श्री राम की 24 घंटे के आठों पहर में अष्टयाम सेवा की जाएगी। इसके साथ ही रामलला की छह बार आरती भी की जाएगी। आरती में शामिल होने के लिए पास जारी किए जायेंगे। अब तक केवल रामलला विराजमान की दो ही आरती होती थीं। रामलला के पुजारियों के प्रशिक्षक आचार्य मिथिलेशनंदिनी शरण ने कहा, अब रामलला की मंगला, शृंगार, भोग, उत्थापन, संध्या व शयन आरती होंगी। संभव है उत्थापन आरती पुजारी खुद कर लें और फिर दर्शन के लिए पर्दा खोलें। इसे लेकर ट्रस्ट ही घोषणा कर देगा।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments