HomeदेशRepublic Day 2024 Parade Live: इन 10 पाइंट्स से जानें आज की...

Republic Day 2024 Parade Live: इन 10 पाइंट्स से जानें आज की पूरी खबरें, कर्त्तव्य पथ पर कब क्या होगा?

Republic Day 2024 Parade Live: इन 10 पाइंट्स से जानें आज की पूरी खबरें, कर्त्तव्य पथ पर कब क्या होगा? भारत देश आज 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। दिल्ली में कर्तव्य पथ पर कुछ देर में तिरंगा फहराया जाएगा और उसके भारत परेड शुरू होगी। पूरी दुनिया 21वीं सदी के भारत की ताकत देखेगी। इस बार गणतंत्र दिवस की थीम ‘विकसित भारत’ और ‘भारत-लोकतंत्र की मातृका’ है। समारोह के मुख्य अतिथि फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों हैं।

यह भी पढ़े :Today Weather Update: आज से होंगा दिल्ली-NCR का मौसम कुछ अलग, IMD ने जारी किया बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

परेड सुबह 10.30 बजे से कर्तव्य पथ पर विजय चौक से शुरू होगी, जो करीब 90 मिनट चलेगी। परेड में कुल 25 झांकियां होंगी, जिनमें 16 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों, 9 मंत्रालयों और विभागों की झांकियां शामिल होंगी।

दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

da537d09 b769 4cac ba5f df26d880d7a3

दिल्ली पुलिस के स्पेशल पुलिस कमिश्नर (सुरक्षा) दीपेंद्र पाठक और स्पेशल पुलिस कमिश्नर (कानून एवं व्यवस्था, जोन-2) मधुप तिवारी ने बताया कि करीब 75 हजार लोग परेड देखने पहुंच सकते हैं। 13 हजार स्पेशल गेस्ट बुलाए गए हैं।

14 हजार पुलिस जवान, अर्ध-सैनिक बल और CRPF के जवान नभ, थल और जल से दिल्ली और गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा कर रहे हैं। दिल्ली के सभी बॉर्डर सील हैं। इतनी कड़ी सुरक्षा है कि परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा।

गूगल ने स्पेशन डूडल बनाया

भारत के 75वें गणतंत्र दिवस पर गूगल ने स्पेशन डूडल बनाया है, जिसमें 3 अलग-अलग स्क्रीन्स पर परेड नजर आएगी। एक काला, एक सफेद टेलीविजन सेट है। एक रंगीन TV और एक मोबाइल फोन दिख रहा है। डूडल में गणतंत्र दिवस परेड का चित्रण हुआ है।

गणतंत्र दिवस 2024 परेड की खासियतें

all5kktg republic day parade 2023 pti 625x300 26 January 23

परेड का नेतृत्व परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार करेंगे। मेजर जनरल सुमित मेहता परेड सेकेंड-इन-कमांड होंगे।

परमवीर चक्र विजेता सूबेदार मेजर योगेन्द्र सिंह यादव, सूबेदार मेजर संजय कुमार, अशोक चक्र विजेता मेजर जनरल CA पीठावाला, कर्नल डी श्रीराम कुमार और लेफ्टिनेंट कर्नल जस राम सिंह परेड का हिस्सा होंगे।

फ्रांस का सशस्त्र बल कैप्टन खोर्दा और कैप्टन नोएल के नेतृत्व में एक संयुक्त बैंड और मार्चिंग दल के साथ परेड में नजर आएगा।। फ्रांस एयरफोर्स और अंतरिक्ष बल के मल्टी-रोल टैंकर परिवहन विमान और 2 राफेल लड़ाकू विमानों का फ्लाईपास्ट भी होगा।

यह भी पढ़े :NASA Shared Space Snowman Picture: NASA ने पूरी दुनिया को दिखा दिया स्पेस का Snowman, खूबसूरत तस्वीर तेजी से हो रही Viral

पहली बार, कैप्टन संध्या के नेतृत्व में तीनों सेनाओं की महिला अधिकारियों का दल, मेजर सृष्टि खुल्लर के नेतृत्व में महिला सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा दल कार्तव्य पथ पर मार्च करेगा।

DRDO की झांकी होगी, जिसमें मैन पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल, एंटी-सैटेलाइट मिसाइल, अग्नि -5 जैसे मॉर्डन हथियार देखने को मिलेंगे।

असिस्टेंट कमांडेंट चुनौती शर्मा के नेतृत्व में भारतीय नौसेना का दल मार्च पास्ट करेगी।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और दिल्ली पुलिस की टुकड़ियां अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगी।

NCC की महिला कैडेट्स और NCC का बैंड भी परेड का हिस्सा बनेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments