HomeमौसमWeather Update: New Year पर होंगा ठण्ड के साथ बर्फबारी से Welcome!...

Weather Update: New Year पर होंगा ठण्ड के साथ बर्फबारी से Welcome! शिमला-मनाली जाने का है प्‍लान तो पढ़े मौसम का हाल

Weather Update: New Year पर होंगा ठण्ड के साथ बर्फबारी से Welcome! शिमला-मनाली जाने का है प्‍लान तो पढ़े मौसम का हाल। साल के आखरी का महीना दिसंबर बीतता जा रहा है और सर्दी के सितम से उत्तर भारत जकते जा रहा है। दिल्ली एनसीआर सहित कई राज्यों में पारा धड़ाम से निचे आ गिरा है। शीत लहर और कोहरे ने यातायात पर ब्रेक लगा दिया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। इस बार बूंदाबांदी के साथ नए साल का स्वागत होगा। साथ ही अगले 3-4 दिनों तक घना कोहरा जारी रहने की उम्मीद जताई है।

यह भी पढ़े :Ayodhya Ram Mandir: PM मोदी के रोड शो को लेकर तैयारियों के लिए सीएम योगी जा रहे अयोध्या, 30 दिसंबर को होंगा रोड शो

वहीं दूसरी तरफ अगर आप न्‍यू ईयर पर पहाड़ों पर जानें का प्‍लान कर रहे हैं तो आपके ल‍िए एक अच्‍छी खबर है। मौसम विभाग ने अनुमान बताया है क‍ि शिमला-मनाली में न्यू ईयर पर बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग ने 30 और 31 दिसंबर को हिमाचल और उत्तराखंड के ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना जताई है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश में गुरुवार को घना कोहरा छाया हुआ है। धुंध में सड़कें ऐसे गायब हो गई हैं, जैसे नदियों से पानी। सड़कों पर गाड़ियां लाइट जलाकर एक दूसरे के सहारे आगे बढ़ रही हैं। कई जगहों पर विजिबिलिटी शून्य दर्ज की गयी है। पंजाब के भटिंडा, यूपी के बरेली, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में विजिबिलिटी जीरो हो चुकी है, जबकि लुधियाना, पटियाला, हरियाणा, हिसार, भिवानी, करनाल, दिल्ली के पालम और आयानगर, लखनऊ, वाराणसी, राजस्थान के गंगानगर, श्रीनगर में 25 विजिबिलिटी दर्ज की गई है। दिल्ली के सफदरजंग, अंबाला, मेरठ, फुरसतगंज समेत कई जिलों में विजिबिलिटी 50 है।

IMD का बारिश को लेकर अलर्ट

WhatsApp Image 2023 04 04 at 11.38.44 AM

आपको बता दे कि अनुमान लगाया जा रहा है कि उत्तर पश्चिम भारत में अगले 3-4 दिनों तक बहुत घना कोहरा छाये रहने की सम्भावना जताई जा रही हैं। इस बीच आईएमडी ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि 31 दिसंबर से लेकर 2 जनवरी के बीच उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में हल्की और छिटपुट बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु में 30 दिसंबर को बूंदाबांदी होने के आसार है। उत्तर पश्चिम भारत को 30 दिसंबर को ताजा पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित कर सकता है। इसकी वजह से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में हल्की और मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

कई जिलों में विजिबिलिटी रही ये?

2445542

कई जगहों पर विजिबिलिटी शून्य दर्ज की गयी है। पंजाब के भटिंडा, यूपी के बरेली, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में विजिबिलिटी जीरो हो चुकी है, जबकि लुधियाना, पटियाला, हरियाणा, हिसार, भिवानी, करनाल, दिल्ली के पालम और आयानगर, लखनऊ, वाराणसी, राजस्थान के गंगानगर, श्रीनगर में 25 विजिबिलिटी दर्ज की गई है। दिल्ली के सफदरजंग, अंबाला, मेरठ, फुरसतगंज समेत कई जिलों में विजिबिलिटी 50 है।

यह भी पढ़े :Oppo A78 Smartphone: Oneplus के पसीने छुड़ा देगा यह Oppo का टनाटन लुक वाला 5G Smartphone, धांसू कैमरे के साथ बैटरी है कमाल

कई राज्यों के तापमान में आयी भारी गिरावट

cold in india 49

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, कई राज्यों में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 7-10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है। वहीं, दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में पारा 11-12 डिग्री सेल्सियस के बीच बताया जा रहा है। उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में अगले 5 दिनों में न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा, जबकि मध्य भारत में अगले 2 दिनों में न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments